आईपीएल के खिलाड़ियों को दुनिया की किसी अन्य लीग के मुकाबले प्रति मैच मिलते हैं ज्यादा पैसे


इंडियन प्रीमियर लीग के अभी तक 11 सीजन पूरे हो चुके हैं और अब तक के सभी सीजन काफी सफल रहे हैं। दुनिया भर की अन्य टी20 लीगों के मुकाबले आईपीएल काफी सफल रहा है, और इसमें विश्व क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी खेलते हैं। यहां तक कि जब आईपीएल का मैच हो रहा होता है तो लगभग सभी टीमें कोई क्रिकेट मैच भी नहीं खेलती हैं।

आईपीएल की सफलता का सबसे बड़ा कारण है इसमें मिलने वाला बेशुमार पैसा। दुनिया भर की अन्य टी20 लीगों की बात की जाए तो उसके मुकाबले आईपीएल के खिलाड़ी प्रति मैच ज्यादा पैसे कमाते हैं। ना केवल क्रिकेट की टी20 लीगों बल्कि अन्य खेलों की दुनिया भर में जितनी भी लीग हो रही हैं उसके मुकाबले आईपीएल के खिलाड़ियों की प्रति मैच कमाई सबसे ज्यादा है। अन्य खेलों की अगर बात की जाए तो अमेरिका की नेशनल बास्केटबॉल लीग, फुटबॉल की प्रमियर लीग, ला लीगा जैसी कई मशहूर लीगें हैं और लोग इसको पसंद भी काफी करते हैं लेकिन कमाई के मामले में आईपीएल ने इन सभी को पीछे कर दिया है।

ग्लोबल स्पोर्ट्स सैलरी सर्वे रिपोर्ट 2018 के मुताबिक आईपीएल के खिलाड़ी दुनिया भर में जितनी भी लीग खेली जा रही हैं, उससे ज्यादा प्रति मैच कमाते हैं। आईपीएल ने पैसों के मामले में दुनिया भर की सभी लीगों को पछाड़ दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल के खिलाड़ी प्रति मैच लगभग ढाई करोड़ रूपए कमाते हैं जो कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। दूसरे नंबर पर अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग है जिसके खिलाड़ी प्रति मैच 1 करोड़ 23 लाख 49 हजार रूपए प्रति मैच कमाते हैं। वहीं तीसरे नंबर पर प्रीमियर लीग है जिसके खिलाड़ी प्रति मैच 70 लाख रूपए से ज्यादा कमाते हैं। नेशनल बास्केटबॉल लीग के खिलाड़ी 64 लाख रूपए से ज्यादा कमाते हैं, जबकि ला लीगा के खिलाड़ियों की कमाई 50 हजार से ज्यादा प्रति मैच होती है। आपको यहां पर ये भी बता दें कि आईपीएल के मुकाबले अन्य लीगों में हर सीजन काफी ज्यादा मैच होते हैं।

सर्वे के मुताबिक 2018 के आईपीएल सीजन में खिलाड़ियों की कमाई और ज्यादा बढ़ गई थी। 2017 में जहां खिलाड़ी सालाना 3.9 मिलियन पाउंड कमाते थे, वहीं 2018 में बढ़कर ये 4 मिलियन पाउंड हो गया। देखा जाए तो इसमें 29.8 प्रतिशत का जबरदस्त इजाफा हुआ।

अगर किसी टीम विशेष की बात की जाए तो कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम के खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा पैसे दिए। 2018 के सीजन में केकेआर 36 करोड़ से ज्यादा की रकम के साथ शीर्ष पर रहा। वहीं किंग्स इलेवन पंजाब ने 35 करोड़ से ज्यादा और मुंबई इंडियंस ने 34 करोड़ से ज्यादा पैसे अपने खिलाड़ियों को अदा किए। इस लिस्ट में आईपीएल की सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स 32 करोड़ रूपए के साथ चौथे स्थान पर है, जबकि सनराइजर्स हैदराबाद पांचवे स्थान पर है।

Sportskeeda Hindi provides you all the latest Cricket News in Hindi.


Like it? Share with your friends!

1
, 1 points

आईपीएल के खिलाड़ियों को दुनिया की किसी अन्य लीग के मुकाबले प्रति मैच मिलते हैं ज्यादा पैसे

log in

reset password

Back to
log in