आडू को स्वर्ग का फल भी कहा जाता है.!! जाने औषधीय गुण !!


सेब की तरह दिखने वाला आड़ू गर्मियों का फल है। हल्‍की मिठास तो इसकी खूबी है , इसके अलावा इसमें मौजूद एंजाइम, विटामिन और फाइबर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आडू शीतोष्णकटिबन्ध का एक प्रसिद्ध फल है यह चीन से ईरान गया । आडू एक पर्णपाती पेड़ जिसका रसदार फल आडू लाल, गुलाबी, पीला, सफेद या उन रंगों का एक संयोजन हो सकता है । आडू के पेड़ छोटे कद के लगभग 20 फुट ऊंचे और उनकी उम्र 12 साल रहती है ।

peaches-647x330
भारत में आडू की व्यवसायिक बागवानी हिमाचल प्रदेश, काश्मीर तथा उत्तराखण्ड में होता है । अपने उत्तम स्वाद और आर्कषक रंग के कारण आडू ताजे खाने वाले फलों में शीर्ष स्थान पर माना जाता है । आडू गूदेदार, रसीला और सुखद खुशबू के साथ स्वाद में तीखा होता है । आडू लाल-पीले रंग तथा इनका गूदा सफेद या पीला होता है । फलों से जैम, नेक्टर, रस और बेवरेजेज बनाये जाते हैं । आडू की गिरी से प्राप्त तेल को सौंदर्य प्रसाधन व मवेशियों के भोजन में प्रयोग करते हैं । इससे दवाईयां और जैविक खाद तैयार की जाती है

आडू खाने के बहुत से लाभ

आडू के फायदे

सेब की तरह दिखने वाला आड़ू गर्मियों का फल है। यह अजीब नाम वाला फल अपने बेहतरीन खूबियों के लिए जाना जाता है। हल्‍की मिठास तो इसकी खूबी है ही, इसके अलावा आड़ू में मौजूद एंजाइम, प्राकृतिक विटामिन और फाइबर के उच्‍च स्‍तर के कारण यह आपके शरीर के लिए भी बेदह फायदेमंद होता है। इसमें छिलके में भी प्रचुर मात्रा में‍ विटामिन और मिनरल होते हैं इसलिए इसे छिलके समेत ही खाना चाहिए। आइए जानें ये फल आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होता है।

वजन कंट्रोल करें

Peaches-Help-Lose-Weight-in-Hindi
अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो इसे अपने डाइट में शामिल करें। आड़ू में 80 प्रतिशत पानी तथा फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसमें कैलोरी की मात्रा तो बहुत कम होती है। अगर आप इसे नाश्ते में खाते हैं तो लंच टाइम तक आपको और कुछ खाने की जरूरत महसूस नहीं होती। इसके अलावा आड़ू में मौजूद फाइबर की मात्रा आपके पेट और लीवर से टॉक्सिन को हटाने में मदद करती है।

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर

फलों के सेवन से उम्र के असर को बेअसर किया जा सकता है। और आड़ू में जरूरी एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो वृद्धावस्था की प्रक्रिया का मुकाबला करने में सक्षम होते हैं। साथ ही आड़ू में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। इसके अलावा आड़ू में पाये जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट आपको कैंसर से तो बचाते ही हैं साथ ही कुछ अध्‍ययनों के अनुसार ये कीमोथेरेपी के साइड इफेक्ट से बचने की क्षमता को भी बढ़ाते है।

Peach-Good-for-Cholesterol-in-Hindi
आंखों की सेहत के लिए अच्‍छा

आंखों को स्वस्थ और विजन पॉवर बढ़ाने के लिए इस फल का सेवन बेहद फायदेमंद रहता है। आड़ू में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो शरीर में विटामिन ‘ए’ के बनने के लिए जरूरी है। विटामिन ‘ए’ रेटिना को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है। इसके अलावा विटामिन ‘ए’ फेफड़ों और ओरल कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है ।
दांतों और हड्डियों में मजबूती

Peaches-for-Eye-Health-in-Hindi
आड़ू में पाया जाने वाले कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही दांतों को भी मजबूत बनाता है। क्‍योंकि इन्‍हीं दोनों तत्‍वों की मदद से हमारे शरीर में हड्डियों के क्षरण को रोका जा सकता है। कैल्शियम और फास्‍फोरस के साथ ही आड़ू में मौजूद विटामिन सी हमारे दांत ही नहीं बल्कि मसूड़ों को भी स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाता है।

अगर आपको हमारी युए post अच्छी और उपयोगी लगी हो कृपया अपने दोस्तों के साथ शेयर करें |


Like it? Share with your friends!

2
, 2 points

आडू को स्वर्ग का फल भी कहा जाता है.!! जाने औषधीय गुण !!

log in

reset password

Back to
log in