कटहल के लाभ और गुण |


कटहल एक ऐसी सब्जी का नाम है जिसका नाम सुनते ही सभी के मूंह में पानी आ जाए। दुनिया में कई तरह के फल पाए जाते है उनमें से सबसे बड़ा फल हैं कटहल। इसका प्रयोग सब्जी में ही नहीं बल्कि आचार, पकौड़े, कोपते बनाने में भी किया जाता है।

kathal_jack_fruitकटहल में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं, जैसे कि विटामिन ए, विटामिन सी, पो‌‍टैशियम,कैलिशयम, आयरन और जिंक, जो हमारे शरीर की आवश्कताओं को पूरा करने में मदद करते हैं। सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसमें कैलोरी नहीं होती। जिनको हार्ट की परेशानी होती है, उनके लिए कटहल काफी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं और साथ में स्वस्थ्य रहती हैं, इसके सेवन करने से हमारी पाचन शक्ति तेज होती हैं।

आइये जानते है कटहल खाने से की की फायदे होते हैं

कटहल के बीज

जैसे हम जानते हैं कि कटहल हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है। लेकिन आप को इस का बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं होता कि इसके बीज भी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितने लाभदायक होते हैं। इसके बीजो में काफ़ी सारा पोषण छुपा होता हैं1426575838415[1] इसके साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी भी पाए जाते हैं। कटहल का प्रयोग करने से हमें कई तरह के फ़ायदे होते हैं जो इस तरह से है:-

ब्लड शुगर

कटहल का प्रयोग हम ब्लड शुगर को कंट्रोल में करने के लिए भी कर सकते है। जिन लोगों का ब्लड शुगर हो वो इसका प्रयोग नियमित रूप से करें। इसके साथ यह कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है।

बालों के लिए

कटहल के बीजो का प्रयोग हम अपने बालों को लम्बा और घना करने के लिए भी करते हैं। इसके लिए कटहल के बीज को पीस कर उसका चूर्ण बना लें। उस चूर्ण का प्रयोग अपने बालो में करें, इससे आप के बाल लम्बें, काले, घने होने लगते हैं ।FoodDietHair_m_0512.jpg.653x0_q80_crop-smart

मोटापे से राहत

जो लोग मोटापे से परेशान हो उन लोगों को कटहल के बीजों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती हैं ।

साफ़ चेहरा

कटहल के बीज का चूर्ण बना कर उसमें थोड़ा शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ़ हो जाता है और दाग़ –धब्बे मिट जाते हैं। जिन लोगों की चेहरा रुखा और बेजान होता है उन लोगों को कटहल का रस अपने चेहरे पर लगाना चाहिए । इसकी मसाज तब तक करे जब तक यह सूख न जाए फिर थोड़ी देर के बाद अपना चेहरा पानी के साथ धो लें।woman-with-strawberry-healthy-hair_pkzsig

झुर्रियों से राहत

जो अपनी झुर्रियों से परेशान होते है, उन को कटहल का पेस्ट बना कर और उसमें एक चम्मच दूध का मिलाकर धीरे धीरे अपने चेहरे पर लगाना चाहिए । फिर बाद में गुलाबजल या ठंडे पानी से अपना चेहरा साफ़ करे । ऐसा करने से आप को कुछ दिनों में फर्क नजर आने लगता हैं ।

कैंसर

कटहल के बीज का प्रयोग करने से कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने की शक्ति मिलती है।Sneha Ullal-2

ऊर्जा का स्रोत

कटहल के बीज को ऊर्जा का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। एक कटोरी कटहल के बीजों का सेवन करने से आप पूरे दिन ऊर्जावान रह सकते हैं ।

दिल की बीमारी

कटहल के बीज खाने से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं जिन लोगों को दिल कि बीमारी हो वो अगर कुछ दिनों तक लगातार कटहल के बीजों का सेवन नियमित रूप से करें तो वह इस रोग से काफ़ी हद तक राहत पा सकते हैं।

कटहल के बीजों का इस्तेमाल

कटहल के बीजों का इस्तेमाल हम दो तरीकों से कर सकते हैं जो इस प्रकार हैं :-

1. भून कर,

2. उबाल कर

कटहल के बीजों को आप काटने की बजाय धो कर निकाल ले, उसमें अगर कोई भूरा छिलका हो तो उसे निकाल दें। फिर हल्दी और नमक डालकर उसे उबाल लें। बाद में आप इसे स्नैक के रूप में खा सकते ह। आप कटहल के उबले हुए बीजों में प्याज, लहसून और हरी मिर्च का तड़का लगायें। आप इसे रोटी के साथ भी खा सकते हो।
आपको हमारी post अच्छी लगे तो कृपया अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें |

कटहल के लाभ और गुण |

log in

reset password

Back to
log in